3.6 अरब लोगों पर पानी का संकट,भारत भी प्रभावित: विश्व मौसम विज्ञान संगठन

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने अपनी स्टेट ऑफ ग्लोबल वाटर रिसोर्सेज 2021 रिपोर्ट में कहा है कि वर्तमान में लगभग 3.6 अरब लोगों को प्रति वर्ष कम से कम एक महीने, पानी की अपर्याप्त पहुंच का सामना करना पड़ता है। यह आंकड़ा 2050 तक बढ़कर 5 अरब से अधिक होने का अनुमान है। मंगलवार को प्रकाशित रिपोर्ट में पृथ्वी के जल संसाधनों पर जलवायु, पर्यावरण और सामाजिक परिवर्तन के प्रभावों का आकलन किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसका उद्देश्य बढ़ती मांग और सीमित आपूर्ति के युग में वैश्विक मीठे पानी के संसाधनों की निगरानी और प्रबंधन को बढ़ावा देना है 

पूरे देश की आधारशिला है किसान :- डॉ.आर.के.सिंह

किसान दिवस  पूरा देश की आधारशिला है किसान

किसान हेल्प और लाईवा फाउंडेशन ने पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस 23 दिसम्बर को  किसान  दिवस के रुप में मनाया ।  23 दिसम्बर को पूरे देश में किसान दिवस के अवसर पर किसान हैल्प के राष्ट्रीय अध्यक्ष व लाईवा फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉ आर.के .सिंह कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में 70% भागीदारी रखने वाला किसान आज़ादी से लेकर आजतक उपेक्षित रहा है किसानों को दुवारा

चना, मटर की फसल हो रही बर्बाद, कीटों से बचाने के लिए विशेषज्ञों की राय

चना, मटर की फसल हो रही बर्बाद, कीटों से बचाने के लिए विशेषज्ञों की राय

देश में रबी सीजन की फसलों की बुवाई लगभग खत्म हो गई है. इक्का दुक्का किसान ही खेतों में बुवाई में लगे हुए हैं. देश में चना, मटर की बुवाई भी लगभग पूरी हो चुकी है. चना और मटर सब्जियों में प्रमुख आहार हैं. सर्दी के मौसम में चना, मटर होने पर किसानों को अधिक रखवाली करनी होती है. इस मौसम में फसलें कीट, रोगों की चपेट में आ जाती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि फसल को कीट, रोग से बचाव के लिए जरूरी है कि समय रहते ही फसल के लक्षणों की पहचान कर ली जाए. कीट को भी देखते, परखते रहें. यदि कीट लग गया है तो तुरंत कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर दें. 

चने में लग जाता है फलीभेदक कीड़ा

कृषि क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहित कर रही सरकार : श्री तोमर

कृषि क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहित कर रही सरकार : श्री तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि आज पढ़े-लिखे नौजवान कृषि क्षेत्र के प्रति आकर्षित हो रहे हैं और कृषि क्षेत्र में प्रवेश के लिए सरकार विभिन्न योजनाओं-कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें लगातार प्रोत्साहित कर रही है। श्री तोमर ने यह बात दिल्ली में फिक्की एवं यस बैंक द्वारा आयोजित दूसरे सस्टेनेबल एग्रीकल्चर समिट एंड अवॉर्ड्स समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही।

पीएम किसान सम्मान निधि 6 हजार रुपये से बड़करहो सकती है 8 हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि  6 हजार रुपये से बड़करहो सकती है  8 हजार रुपये

नए साल में किसानों को केंद्र सरकार से खासी उम्मीदें हैं. केंद्र सरकार भी कोशिश है कि किसानों की उम्मीदों पर खरा उतरे. देश के किसानों को समय पर किस्त आने की खासी चिंता रहती है. एक फरवरी को आम बजट पेश होना है. इस बजट में भी किसान अपने विकास की संभावनाएं तलाश कर रहे हैं. बजट में किस्तों को लेकर क्या निर्णय लिया जाएगा. इस पर भी किसान चौराहों पर चकल्लस कर रहे हैं. 

बजट में बढ़ सकती है किस्त