हरियाणा राज्य के हर किसान परिवार को मिलेंगे सालाना 12000 रुपए!

हरियाणा राज्य के हर किसान परिवार को मिलेंगे सालाना 12000 रुपए!

हरियाणा में किसानों के अच्छे दिन आने वाले हैं. अब यहां किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की सहायता मिलेगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 6000 रुपये मिल रहे हैं और इतनी ही रकम पेंशन के रूप में राज्य सरकार देगी. इस तरह उसे हर माह लगभग एक हजार रुपये की सरकारी सहायता मिल जाएगी. इससे किसान की जिंदगी आसान हो सकती है. मनोहर लाल खट्टर सरकार ने अपने बजट में किसान पेंशन के लिए 1500 करोड़ रुपए अलॉट कर दिए हैं.

बिहार में पंचायतों में लगेंगे किसान चौपाल

बिहार में पंचायतों में लगेंगे किसान चौपाल

राज्य के सभी पंचायतों में लगेंगे किसान चौपाल, किसानों को किया जाएगा जागरूक
राज्य सरकार खरीफ फसल से पहले किसानों को किसान चौपाल के माध्यम से बेहतर तकनीक से खेती करने का गुड़ सिखाएगी. इसके लिए कृषि विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है. कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि राज्य के सभी 38 जिलों के अंर्तगत 534 प्रखंडों के 8 हजार 4 सौ पांच पंचायतों में गांव का चयन किया गया है. जहां 10 जून से लेकर 30 जून तक चौपाल लगाया जाएगा.
सभी जनप्रतिनिधि होंगे शामिल

किसान ऑन लाइनआवेदन कर कृषि यंत्रों पर पाएं 40 से 50 प्रतिशत तक की छूट

पिछले वर्षों तक किसानों को फार्म आदि जमा कराने के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे, जो अब नहीं काटने पड़ेंगे पड़ेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने से योजना में पारदर्शिता भी आएगी। किसान अपने आसपास किसी भी जनसेवा केंद्र (सीएससी) पर कृषि यंत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जैविक कृषि : कृषि विचार मन्थन से अमृत तत्व

किसी भी कार्य की दिशा में बढाया गया प्रथम कदम सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि प्रथम कदम मार्ग को प्रशस्त करता है।

 

समय तथा हमारा जीवन हमसे अपेक्षा करता है कि हम स्वयं का ध्यान रखें तथा ध्यान हम तभी रख सकते हैं जब हमारा आहार शुध्द हो एवं शुध्द आहार के लिए कृषि (खेती) पर ध्यान अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं।

भारतवर्ष में प्रायः खेती मानसून पर आधारित रहती है। यदि मानसून अच्छा रहा तो कृषि अच्छी रहेगी और यदि कृषि अच्छी रही तो बाजार की स्थिति भी मजबूत रहेगी।

Pages