केला

जाने कैसे उगाएं केले का पेड़

घर पर बगीचे में केले का पेड़ उगाना बड़ा ही आसान होता है और इनकी मेंटेनेंस करना उससे भी सरल। अगर आप नरम जलवायु में रहते हैं तो आपने केले के पेडों को अक्‍सर रोड साइड या हाइवे पर उगते हुए जरुर देखा होगा। तो अगर आपको भी फल आदि के पेड़ लगाने का शौक है तो यहां दिए गए कुछ टिप्‍स को जरुर फॉलो करें।

केले के पेड़ के बारे में जानकारी-

1. सबसे पहली बात यह कि केला पेड़ नहीं होता क्‍योंकि उसके स्‍टेम में लकड़ी नहीं होती बल्कि वह पत्‍तों से लिपटा हुआ होता है।

2. इन पौधों की जिन्‍दगी तब तक होती है जब तक इन पर फल होते हैं। और फल देने के बाद इनकी जिन्‍दगी खतम हो जाती है।

केले की उन्नत तकनीकी खेती

विश्व में केला एक महत्वपूर्ण फसल है। भारतवर्ष में केले की खेती लगभग 4.9 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में की जा रही है। जिससे 180 लाख टन उत्पादन प्राप्त होता है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक केले का उत्पादन होता है। महाराष्ट्र के कुल केला क्षेत्र का केवल जलगाँव जिले में ही 70 प्रतिशत क्षेत्र में केले की खेती की जाती है।देशभर के कुल केला उत्पादन का लगभग 24 प्रतिशत भाग जलगँाव जिले से प्राप्त होता है। केले को गरीबों का फल कहा जाता है। केले का पोषक मान अधिक होने के कारण केरल राज्य एवं युगांडा जैसे देशो में केला प्रमुख खाद्य फल है।केले के उत्पादों की बढती माँग के कारण केले की खेती का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता