फूलों की खेती से हों मालामाल

हम ग्लैडोलस, गुलाब, गेंदा जैसे कई फूलों की खेती करते हैं। सबसे बढिय़ा कमाई ग्लैडोलस से होती है। यह पांच माह में तैयार हो जाता है और एक बार की फसल में दो से तीन लाख तक की कमाई हो जाती है।” वो आगे बताते हैं,”ग्लैडोलस फूल की खेती उन किसानों के एक लिए अच्छा अवसर है जो कम समय में बढिय़ा कमाई करना चाहते हों।”

रखें खास ध्यान

ग्लैडोलस व बरसाती गैंदे की खेती के बारे में उद्यान विभाग, सरोजनी नगर लखनऊ के वैज्ञानिक बीएन वर्मा बताते हैं,”किसान वर्षभर में ग्लैडोलस व गैंदे की दो फ सलें उगा सकते हैं। ग्लैडोलस की बुआई मार्च माह से अप्रैल के मध्य तक व दिसम्बर में की जाती है। शादी व अन्य मांगलिक कार्यों में ग्लैडोलस की बिक्री अधिक होती है।

खेत की तैयारी

इन फू लों की खेती को तैयार करने में चार से पांच महीने का समय लग जाता है। फू ल उगाने के लिए पहले खेत को तैयार करना होता है। बीज खेत की मेढ़ों पर लगाए जाते हैं, इसमें पौधों के बीच की दूरी एकफुट व मेढ़ों की दूरी डेढ़ फु ट रखनी चाहिए। इस खेत को तैयार करने में कम से कम दो हफ्ते का समय लग जाता है। पांचवे महीने में फ सल तैयार होने के तीसरे या चौथे दिन फसल को तोड़ लेना चाहिए, नहीं तो फ सल खराब होने लगती है।

लागत

फूलों की खेती कर रहे मोइनउद्दीन बताते हैं,”ग्लैडोलस फूल की खेती में प्रति एकड़ एक लाख का खर्च आता है। प्रति एकड़ फसल बेचने पर दो से तीन लाख रुपए का मुनाफा मिलता है। ग्लैडोलस, गेंदा व जाफरी जैसे फूलों के बीज आसानी से उद्यान विभाग व प्राइवेट दुकानों पर मिल जाते हैं।” मोइनउद्दीन आगे बताते हैं कि ”ग्लैडोलस के बीजों की कीमत दो रुपए प्रति बीज है, एक एकड़ में 50,000 बीज लग जाता है। हम काफी वर्षों से ग्लैडोलस उगा रहे हैं और अब हमने इसके बीज भी बेचना शुरू कर दिए हैं।”

प्रति एकड़ पैदावार

फूलों की खेती से प्राप्त हुई पैदावार मुख्य रूप अच्छे बीजों के चुनाव व खेत की अच्छी तैयारी पर निर्भर करती है। बरसाती गेंदे की फ सल 30 से 40 कुंतल प्रति एकड़ का उत्पादन देती है वहीं ग्लोडियस की फसल से 50 से 60 हज़ार फूल प्रति एकड़ के हिसाब से उत्पादन प्राप्त होता है।

अच्छा भाव

प्रदेश में ऐसी कई मंडियां हैं, जहां किसान सीधे जाकर फू लों को उचित दर पर बेच सकता है। अच्छा भाव पाने के लिए लखनऊ स्थित चौक मंडी व गोरखपुर की बड़ी फूल मंडी अच्छे विकल्प हैं। इसके अलावा दिल्ली में गाज़ीपुर फूल मंडी में फूलों की फुटकर बिक्री भी बड़े स्तर पर होती है। वर्तमान समय में ग्लोडियल फूल की एक कली का दाम आठ से दस रु पए है व गेंदा 20 से 25 रुपए प्रति किलो की दर से बिकता है।

सरकारी मदद

प्रदेश में फूलों का उत्पादन स्तर बढ़ाने और बड़े स्तर पर फूलों की खेती करने वाले किसानों सरकारी सहायता पर उत्तर प्रदेश के उद्यान एवं खाद प्रसंस्करण विभाग, के निदेशक एस पी जोशी बताते हैं,”सरकार 4,000 वर्ग मीटर तक के पॉलीहाउस लगवाने पर 50 प्रतिशत अनुदान दे रही है, जिसमें अब बीज एंव अन्य पौध सामग्री व कृषि उपकरण भी शामिल कर लिए गए हैं।”