बारिश कम हुई तो किसानों को डीजल, बिजली और बीज पर सब्सिडी देगी सरकार

बारिश कम हुई तो किसानों को डीजल, बिजली और बीज पर सब्सिडी देगी सरकार

सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि मॉनसून कमजोर रहने से फसलें प्रभावित होने की स्थिति में वह किसानों को डीजल, बिजली तथा बीजों पर सब्सिडी देगी।

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, हम सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए पिछले साल की तरह डीजल, बिजली और बीज पर सब्सिडी की पेशकश करेंगे।

मंत्री ने भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। विभाग ने इसी सप्ताह कहा था कि इस साल मॉनसून कमजोर रहने का अनुमान है। इससे सूखे की आशंका गहरा गई है। बैठक में बिजली, जल संसाधन, ग्रामीण विकास, खाद्य व उर्वरक मंत्रालयों के अधिकारी भी मौजूद थे।

राधा मोहन सिंह ने कहा कि सरकार सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। कमजोर मॉनसून की स्थिति से निपटने के लिए हर विभाग में एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि केंद्र 10 रुपये प्रति लीटर की डीजल सब्सिडी इस साल भी जारी रख सकता है। वहीं विभिन्न योजनाओं के तहत बीजों पर सब्सिडी 50 प्रतिशत तक हो सकती है। इसी तरह किसानों को सिंचाई के लिए नि:शुल्क बिजली दी जा सकती है।

कृषि मंत्री ने इसी सप्ताह कहा था कि केंद्र 580 जिलों के लिए आपात योजना के साथ तैयार है। वह हालात से निपटने के लिए राज्यों और कृषि शोध संस्थानों के साथ संपर्क में है।

 NDTV