लॉकडाउन में गन्ने की फसल पर एक साथ तीन कीटों का खतरा

लॉकडाउन में गन्ने की फसल पर एक साथ तीन कीटों का खतरा

लॉकडाउन के बीच गन्ने की फसल पर कीटों के हमले का खतरा बढ़ गया है। गन्ना किसान एक साथ तीन कीटों का मुकाबले की तैयारियां कर रहे हैं। हालांकि अभी तक जिले में इन कीटों का प्रकोप शुरू नहीं हुआ है। मगर विभाग की ओर से एहतियात के तौर पर बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

जिला गन्ना अधिकारी पीएन सिंह ने बताया मई- जून में गन्ने की फसल पर पायरिला कीट के हमले का खतरा रहता है। इसके अलावा इस फॉल आर्मी वर्म कीट का प्रकोप भी आसपास के जनपदों में शुरू हो गया है। राजस्थान से आने वाले टिड्डी दल का खतरा भी बना हुआ है। उन्होंने बताया कि इन कीटों से फसलों के बचाव के लिए किसानों को जागरुक करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। इसके साथ ही कृषक जागरुकता अभियान भी शुरू कराया गया है। उन्होंने बताया कि किसानों के साथ विभागीय अधिकारियों को मुस्तैद रहने को कहा गया है। फसल पर कीट दिखने पर किसान तत्काल सूचना दे। ताकि समय पर कीट पर नियंत्रण किया जा सके। एडवाइजरी में दो कीटों से बचाव के लिए दवाओं के इस्तेमाल करने के तरीके भी बताए गए हैं। जबकि पायरिला कीट परजीवियों द्वारा खुद ही नियंत्रित हो जाएगा।
किसान हैल्प के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राधा कान्त सिंह जी कहा कि यह समस्या बड़ी चुनौती है किसान बचाब के साथ बढवार पर भी ध्यान रखें।
कीटों से रक्षा के लिये जो दवाएं लगाए उसमे सिलिकॉन का प्रयोग अवश्य करें ।साथ ही सरकार व चीनी मिलों से उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों का भुगतान शीघ्र करें ताकि आगमी फ़सल की बुबाई आसानी से हो।