ऊर्जा से भरपूर भोजन के लिए खेतों में पोषक तत्व जरूरी

ऊर्जा से भरपूर भोजन के लिए खेतों में पोषक तत्व जरूरी

थाली में ऊर्जा से भरपूर भोजन के लिए खेती को भी भरपूर पोषक तत्व मिलना जरूरी है, लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा। नतीजा मानव को बीमारियां घेर रही हैं। यह विचार शुक्रवार को दीनदयालधाम स्थित मधुकर सभागार में आयोजित ‘मेरा गांव मेरा गौरव’ प्री रवि किसान गोष्ठी में वैज्ञानिकों ने व्यक्त किए।

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान करनाल हरियाणा के निदेशक डॉ. डीके शर्मा ने खेतों को थाली में रखे भोजन से जोड़ कर किसानों को जमीन, जल और वायु को बेहतर बनाने के सहयोग में जुटने को कहा। उन्होंने कहा, थाली में रखे भोजन में पोषक तत्वों की कमी के कारण ही बीमारियां मानव को घेर रहीं हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सोइल हेल्थ कार्ड योजना को किसान और खेती के लिए रामबाण बताया। कहा, किसानों को मिट्टी और जल की जांच करा कर खेती को सुधारना होगा। उन्होंने किसानों से अपना जीवन स्तर सुधारने को खेती के साथ पशुपालन करने पर जोर दिया। 

बकरी अनुसंधान संस्थान मखदूम के वैज्ञानिक डॉ. डीके शर्मा ने किसानों से बकरी पालन को उद्योग के रूप में अपनाने और वैज्ञानिक तरीकों से पालन करने के तरीके बताए। डॉ. मनोज कुमार, वेटरिनरी कालेज के डॉ. अशोक सक्सेना, डॉ. मुकेश फौजदार, डॉ. एसके मिश्रा ने भी किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। 

इससे पहले गोष्ठी का शुभारंभ कृषि और पशु वैज्ञानिकों ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया। गोष्ठी में डॉ. आरबी सिंह, डॉ. पवन सिसौदिया, डॉ. आरएल मीणा, डॉ. सत्येंद्र कुमार, डॉ. रमेशपाल सिंह, जगदीश प्रसाद आदि मौजूद थे।

साभार अमर उजाला