किसान ऑन लाइनआवेदन कर कृषि यंत्रों पर पाएं 40 से 50 प्रतिशत तक की छूट

पिछले वर्षों तक किसानों को फार्म आदि जमा कराने के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे, जो अब नहीं काटने पड़ेंगे पड़ेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने से योजना में पारदर्शिता भी आएगी। किसान अपने आसपास किसी भी जनसेवा केंद्र (सीएससी) पर कृषि यंत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।
कृषि विभाग की ओर से प्रत्येक वर्ष किसानों को कृषि यंत्रों पर अधिकतम चालीस से पचास प्रतिशत छूट दी जाती है। यह लाभ पहले आओ पहले पाओ की स्थिति में मिलता था। इसमें कई तरह की अनियमितता होने की संभावना बनी रहती थी। वहीं अधिकारियों पर अपने चहेते किसानों को लाभ दिए जाने के आरोप भी लगते रहते थे। मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा चयनित किसानों को लाभ दिया जाता है।

इन स्थितियों को देखते हुए इस वर्ष कृषि विभाग ने योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। जो चुनावी आचार संहिता के समाप्त होने के बाद अब ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर जाकर भर सकते हैं, लेकिन अभी तक पोर्टल पर किस ब्लॉक में कितने यंत्रों पर छूट मिलेगी, यह लोड नहीं किया जा सका सका है। यह भी जल्द ही पोर्टल पर लोड कर दिया जाएगा। यदि कोई किसान कृषि यंत्रों पर छूट पाना चाहता है तो वह आवेदन करने के बाद यंत्रों को खरीदेगा। इसके बाद कृषि विभाग के अधिकारी कृषि यंत्र का सत्यापन करेंगे। कृषि यंत्र और किसान का फोटो पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद किसान को सब्सिडी का पैसा मिलेगा।

तीन तरह से ले सकते हैं सब्सिडी
यदि किसान द्वारा कृषि यंत्र का पूरा भुगतान कर दिया गया है, तो वह सब्सिडी का पैसा अपने खाते में ले सकता है। वहीं यदि दुकानदार को देना चाहता है, तो एक लिखित प्रार्थना पत्र देना होगा। इसके बाद दुकानदार के खाते में सब्सिडी का भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा किसान और दुकानदार की सहमति पर सब्सिडी का पैसा कृषि यंत्र निर्माता कंपनी के खाते में भी भेजा जा सकता है।

किसानों के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। वहीं पोर्टल पर अभी किस ब्लॉक में कितने कृषि यंत्र छूट पर दिए जाएगे, इसकी जानकारी लोड नहीं है, जो जल्द ही कर दी जाएगी।
- विकेश यादव, मुख्य कृषि विकास अधिकारी

किसान ऐसे करें आवेदन
यदि किसी किसान को कृषि यंत्रों पर छूट के लिए आवेदन करना है तो वह सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर आवेदन कर सकता है। यहां जाकर किसान अपनी पसंद का यंत्र सीएससी संचालक को बता सकता है। इसके बाद सीएससी सेंटर संचालक आवेदन नंबर किसान को दे देगा। इसके साथ ही किसान साइबर कैफे आदि से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए किसान को एग्री मशीनरी.इन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा।

मुख्य कृषि यंत्र, जिनपर मिल रही छूट
कृषि यंत्र - अनुदान
रोटावेटर - मूल्य का 50 प्रतिशत या फिर 44 हजार, जो भी कम हो
लेजर लैंड लेवलर - मूल्य का 50 प्रतिशत या फिर 63 हजार, जो भी कम हो
जल पंप - मूल्य का 50 प्रतिशत या फिर 10 हजार जो भी कम हो
ट्रैक्टर - मूल्य का 35 प्रतिशत या फिर 1.25 लाख जो भी कम हो
हैरो - मूल्य का 50 प्रतिशत या फिर 19 हजार भी कम हो
पंप सेट - मूल्य का 40 प्रतिशत या फिर 10 हजार जो भी कम हो
मैनुअल स्प्रेयर - मूल्य का 50 प्रतिशत या फिर 600 रुपये जो कम हो
पावर स्प्रेयर - मूल्य का 50 प्रतिशत या फिर 3 हजार रुपए जो कम हो