देसी बीज बचाने के लिए राष्ट्रीय बीज बैंक बनाना जरूरी

देसी बीज बचाने के लिए राष्ट्रीय बीज बैंक बनाना जरूरी

देश की कृषि को बचाना है तो हमारे देसी बीजों को बचाना बेहद जरूरी है। इसके लिए सरकार को राष्ट्रीय बीज बैंक बनाना चाहिए। भारतीय किसान संघ मालवा प्रांत के अधिवेशन में रविवार को यह मांग उठी।

बीज बाबा के नाम से मशहूर व राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रकाशसिंह रघुवंशी ने देश के बीज को पुनः जीवित करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक प्रकोपों से निबटने में देसी बीज अधिक कारगर है। अधिवेशन के दूसरे दिन पांच सत्र हुए। प्रथम सत्र में विश्व हिंदू परिषद के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष हुकुमचंद सांवला ने गो पशुधन आधारित खेती को लाभकारी बताया। उन्होंने मंच से मांग की कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाए। तीसरे सत्र में किसान संघ के प्रदेश संगठन मंत्री शिवकांत दीक्षित ने संगठन के उद्देश्य और रीति-नीति पर चर्चा की। अधिवेशन के समापन समारोह में सोमवार को दोपहर 12 बजे किसान संघ के राष्ट्रीय महामंत्री प्रभाकर केलकर भी शामिल होंगे।

kisanhelp के संरक्षक राधा कान्त जी नीं प्रकाशसिंह रघुवंशी जी की सलाह को उपयोगी बताया है साथ ही उन्होंने किसानों से कहा कि हमें यदि देश को बरबादी से बचाना है तो देशी बीज देशी खाद और देशी कीटनाशको को ही अपनाना होगा आज यह पहल हर किसान को करनी होगी साथ ही उन्होंने देश में जैविक की जप्रूप्ता पर कार्य करने बाले सभी प्रचारकों को बधाई दी है और उन्होंने कहा कि सभी को मिल कर इस विकराल समस्या से निपटना होगा  देश और देश के किसान बदलाब की मांग कर रहे हैं हम सबको उनके साथ धरातल पर काम करना होगा मेरा तेरा शब्दों को छोड़ कर हमारा देश हमारे किसान का संकल्प लेकर कार्य करे 

साभार नई दुनिया