पंतनगर में किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन 4 मार्च से

पंतनगर में किसान मेला  एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का आयोजन 4 मार्च से

 ‘‘कृषि कुम्भ’’ नाम से विख्यात ‘अखिल भारतीय पन्तनगर किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी’ का 101 वां आयोजन पन्तनगर में 4 मार्च से 7 मार्च तक होगा।

जी बी पन्त कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय, पन्तनगर के निदेशक, प्रसार शिक्षा वाई.पी.एस. डबास ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस मेले में विभिन्न फसलों एवं सब्जियों के नवीनतम पद्धति से लगाये गये प्रदर्शनों का अवलोकन कराया जायेगा तथा आने वाली रबी की फसलों, सब्जियों की अधिक उपज देने वाली प्रमाणित तथा अधारीय बीज एवं फल वृक्षों के पौधे भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

मेले में विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के साथ-2 राष्ट्रीय स्तर के फर्मों द्वारा कृषि से सम्बन्धित अपने उत्पादों के सम्बन्ध में सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए स्टाल लगायें जायेंगे तथा राष्ट्रीकृत बैंकों एवं बीमा कम्पनियों द्वारा किसानों को ऋण फसल सम्बन्धी सुविधाओं के बारे मे जानकारी दी जायेगी।

उनहोंने बताया कि रेल से आने वाले किसानों की सुविधा हेतु पन्तनगर तथा हल्दी रोड रेलवे स्टेशनों से मेला स्थल तक लाने व वापस ले जाने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा परिवहन का प्रबन्ध भी किया गया है।