पोटाश का उपयोग

पोटाश फसलों की वृद्वि में अन्य पोषक तत्वों की दक्षता भी बढ़ाता है. देश में विभन्न स्थानों में किये गये शोध से पता चला है कि पोटाश के प्रयोग से पौधों के विकास में नाइट्रोजन, फास्फोरस और जिंक की उपयोग दक्षता में वृद्धि होती है. पोटाश फसलों को मौसम प्रतिकूल स्थिति जैसे – सूखा, ओला, पाला व कीट व्याधि आदि से बचाव में मदद करता है. यह पौधों की जड़ों की समुचित वृद्धि करके फसलों को भूमि से उखड़ने से बचाता है. इसके उपयोग से पौधों की कोशिका दीवारें मोटी होती हैं और फसलें असमय गिरने से बच जाती हैं. पोटाश के प्रयोग से फसलोत्पादन में जल उपयोग क्षमता बेहतर बनी रहती है. पोटाश के प्रयोग से फसल की गुणवत्ता पर भी लाभकारी प्रभाव पाये गये हैं. इससे पौधों द्वारा नाइट्रोजन के उपयोग एवं प्रोटीन निर्माण में वृद्धि होती है. फल की आकृति एवं उसके आकार में वृद्धि होती है. इसके व्यवहार से काबरेहाइड्रेड के स्थानांतरण में मदद मिलती है़, जो कंद वाली फसलों के लिए विशेष लाभकारी होता है़ फलों एवं गन्‍ने के रस में वृद्वि के साथ-साथ फलों में विटामिन-सी की मात्र में वृद्धि देखी जा सकती है. इसके उपयोग से फलों, सब्जियों एवं अन्य की परिपक्वता अवधि एवं एक साथ पकाव में मदद मिलती है.

खड़ी फसलों के पौधे में पोटाश की कमी से पौधों की पत्तियों का किनारा कटा-फटा और उनका अग्र भाग भूरा हो जाता है. पत्तियां आकार में छोटी हो जाती हैं और उनकी वृद्धि रुक जाती है. पुरानी पत्तियों का अग्र भाग नुकिला और पत्तियां किनारे से पीली पड़ने लगती हैं और बाद में पत्तियों का उत्तक मुरझाने लगती है, जिससे पत्तियां सूखने लगती हैं. खड़ी फसलों में एक से दो प्रतिशत पोटिशियम सल्फेट के घोल का पौधों पर छिड़काव करने से पोटाश के कमी का उपचार किया जा सकता है.

सब्जी की खेती में पोटाश की आवश्यकता का निर्धारण मिट्टी की जांच के आधार पर किया जाना जरूरी है. खेती वाली भूमि में उपलब्ध पोटाश का उर्वरता स्तर जितनी कम होगी, वांछित उपज की प्राप्ति के लिए उतना ही अधिक पोटाश की मात्र का उपयोग करना आवश्यक होता है. मिट्टी की पोटाश उर्वरता स्तर उच्च होने पर भी अल्प मात्र में पोटाश की जरूरत होती है. खेतों में उच्च दर पर सब्जी की फसलों की लगातार खेती से अच्छा लाभ प्राप्त किया जा सकता है. पोटाश की मात्र को अगर दो भागों में बांटकर बोआई से पूर्व तथा कल्ले निकलने से पूर्व आधी-आधी मात्र का व्यवहार किया जाय तो सब्जी फसलों के उत्पादन में 20-35 प्रतिशत तक की वृद्वि संभव है. इससे सब्जी की गुणवत्ता भी बढ़ जाती है. फसलोत्पादन में पोटाश उर्वरक के महत्व एवं इनके प्रयोग से होने वाले लाभ को ध्यान में रख कर झारखंड प्रदेश में खेती के लिए सब्जी फसलों के लिए अनुशंसित पोटाश उर्वरक की मात्र जरूरी है. किसानों को सुझाव होगा कि फसलोत्पादन विशेषकर सब्जी की खेती में मिट्टी जांच के आधार पर पोटाश की अनुशंसित मात्र का प्रयोग करें, ताकि अधिक उपज एवं आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकें.

साभार; ई चौपाल