किसानों को ब्लॉक में ही मिलेगा मनचाहा हाईब्रिड बीज

किसानों को अब मनचाहा संकर बीज (हाईब्रिड बीज) अपने ब्लॉक पर ही मिलेगा। इस पर भी उनको अनुदान भी (सब्सिडी) मिलेगा। साथ ही यह बंदिश भी नहीं रहेगी कि वह सरकार द्वारा निर्धारित कंपनी का ही बीज खरीदें। बशर्ते संबंधित बीज केंद्र सरकार की ओर से नोटीफाइड हो। सब्सिडी का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर करने की व्यवस्था भी होगी।

सरकार ने यह फैसला संकर बीजों पर सब्सिडी को लेकर होने वाली शिकायतों के मद्देनजर किया है। किसानों को बीज मुहैया कराने के लिए 1 से 21 मई तक अलग-अलग मंडलों के ब्लॉकों में स्टॉल लगेंगे। पंजीकृत किसान अपनी जरूरत लेकिन अधिकतम 2 हेक्टेयर के लिए मनचाही कंपनी से बीज खरीद सकेगा। बीज नगद खरीदना होगा। बाद में उसे बीज खरीदने वाला कैशमेमो ब्लॉक पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के पास एक निर्धारित फॉर्म के साथ जमा करना होगा, जिसकी किसान को रसीद मिलेगी।

10 दिन में होगा भुगतान किसान को इस फॉर्म पर अपने अकाउंट का नंबर, बैंक का नाम और आईएफसी कोड दर्ज करना होगा। जिला कृषि अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि वह किसान का कैशमेमो और फॉर्म तीन दिन में उप कृषि निदेशक को उपलब्ध कराएं। उप कृषि निदेशक की जिम्मेदारी होगी कि वह 10 दिन के भीतर किसान के खाते में सब्सिडी की राशि स्थानांतरित कर दें। प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद ने इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिया

एजेंसी