अदरक की खेती

अदरक की खेती

जलवायु की आवश्यकताएँ

अदरक गर्म और आर्द्र जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ती है. मतलब इसके खेती समुद्र स्तर से ऊपर 1500 मीटर की ऊंचाई और आंशिक छाया में अच्छी तरह से पनपती है. लेकिन इसके सफल खेती के लिए इष्टतम ऊंचाई 300-900m है. मध्यम वर्षा बुवाई से rhizomes के अंकुर तक, और इसके सफल खेती के लिए बढ़ती अवधि में काफी भारी और अच्छी तरह से वितरित बारिश और कटाई से पहले शुष्क मौसम के साथ एक महीने के अवधि तक 28 ° -35 डिग्री सेल्सियस के तापमान इष्टतम आवश्यकताओं में से हैं. प्रारंभिक बुवाई rhizomes के बेहतर विकास और उच्च पैदावार में मदद करता है.

मिट्टी की आवश्यकताएँ

खेती के लिए मिट्टी अच्छा जल निकासी और वातन के साथ आदर्श होते हैं. यह रेतीले या दोमट मिट्टी, लाल दोमट मिट्टी और lateritic, गहरी और धरण में समृद्ध सहित मिट्टी की किस्म में अच्छी तरह से बढ़ती है. गीला दलदली भूमि यह शोभा नहीं करता है और पानी लॉगिन मिट्टी से यह बचा जाना चाहिए. रोगों की बिल्कुल रोकथाम के लिए जल निकासी आवश्यक है. जिंजर एक ही साइट में वर्ष के बाद वर्ष नहीं हो जाना चाहिए. लाल मिट्टी में बड़े हो रहे Rhizomes अच्छी गुणवत्ता रखने के कारण बाजार में पसंद करते हैं. प्रकंद विकास थोड़ा अम्लीय मिट्टी पर बेहतर है.

  फसल प्रणाली

अदरक एक थकाऊ फसल है और मिट्टी के पोषक तत्व की स्थिति के बीच संतुलन साधने के लिए फसल रोटेशन आवश्यक है और यह अदरक में नरम सड़ांध रोग से बचने के लिए भी आवश्यक है. सिंचित भूमि में, अदरक पान-बेल, हल्दी, प्याज, लहसुन, मिर्च, अन्य सब्जियों, गन्ना, मक्का, रागी और मूंगफली के साथ घुमाया जा सकता है. वर्षा सिंचित परिस्थितियों में यह 3 या 4 साल में एक बार, टैपिओका, मधुर आलू, रतालू, मिर्च और सूखी धान के साथ रोटेशन में हो सकता है. यह अकेले ही या मिश्रित , छाया दे रही पौधों जैसे केला, तूर, पेड़रेंड़ी और क्लस्टर बीन्स (ग्वार की फलियों) और मक्का के साथ विकसित किया जा सकता है.

पश्चिमी तट पर नारियल, युवा कॉफी और नारंगी बागान में, अदरक एक intercrop के रूप में उगाया जाता है. उच्च altitudes हिमाचल प्रदेश में, अदरक टमाटर और मिर्च के साथ intercrops के रूप में विकसित किया जाता है.

सिक्किम में, मुख्य रूप से अदरक वर्षा आधारित रूप में और खरीफ के दौरान एक वार्षिक फसल के रूप में विकसित होता है. यह शुद्ध फसल या मक्का के साथ मिश्रित फसल के रूप में विकसित किया जा सकता है. 3 - 4 साल में एक बार रोटेशन के साथ और मिश्रित फसल मक्का के साथ सबसे अधिक आम है.

झुम खेती में, यह पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहाड़ी ढलानों पर धान और मक्का के साथ एक मिश्रित फसल के रूप में उगाया जाता है.

मैदान तैयार करना और बुवाई

एक गहरी जुताई ठीक प्राप्त प्राप्त करने के लिए मार्च अप्रैल में पहली वर्षा के साथ भूमि 5 या 6 बार जोता जाता है. एक बारिश से सिंचित फसल उठाने के लिए, भूमि 1 मीटर चौड़ी और सुविधाजनक लंबाई (3 से 6 मीटर) के साथ 15 सेमी ऊंचाई उठाया बेड में बांटा जाता है और बेड के बीच में जल निकासी चैनलों के लिए 30 सेमी की दूरी रखा जाता है. पहाड़ी ढलानों पर बेड समोच्च लाइनों पर गठन किया जाता है. अदरक पंक्तियों में उथले गड्ढे में, 25 सेमी की दूरी पर, पंक्ति के भीतर 15-20 सेमी की दूरी पर बोया जाता है. सिंचित फसल के मामले में 40-45 सेमी की चोटी रखा जाता है और रोपण चोटी के शीर्ष पर उथले गड्ढे में 22-30 सेमी की दूरी पर किया जाता है

पूर्वोत्तर क्षेत्र की पहाड़ियों में आमतौर पर अदरक की खेती उठाया बेड या झुम क्षेत्र में किया जाता है.

सिक्किम में, बीज rhizomes के प्रत्येक टुकड़े 100 से 200 ग्राम वजन के (मैदानों में 20-30gms) और कम से कम 2 से 4 कलियों (मैदानों में एक कली) दी गया अंतर में 5 सेमी गहरे बोया जाता है और मिट्टी के साथ कवर किया जाता है और हाथ से चिकना (smoothened ) किया जाता है . सिक्किम के पहाड़ी इलाकों में एक हेक्टेयर भूमि के लिए 40 से 60 क्विंटल rhizomes बीज (मैदानों में, 18-20 क्विंटल rhizomes बीज) बोना आवश्यक हैं. बुवाई दक्षिणी भारत में मार्च अप्रैल में और उत्तरी भारत में एक थोड़ा बाद में किया जाता है. दक्षिण भारत में बुवाई अप्रैल के मध्य तक और उत्तर भारत में मई के प्रथम सप्ताह में बुवाई से उच्च पैदावार देता है. सिक्किम में, बुवाई मार्च अप्रैल में किया जाता है और नवंबर, दिसंबर में फसल कटाई किया जाता है.

Mulching

पहाड़ियों में, जहां पर्याप्त नमी बढ़ते मौसम की लगभग दो तिहाई के लिए उपलब्ध है, Mulching आम नहीं है. मैदानों में mulching अदरक की खेती का एक अनिवार्य हिस्सा है , जंगली घास की वृद्धि को रोकता है और मिट्टी और नमी की नुकसान को रोकता है और इसे उपज पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है

अदरक के बढ़ते क्षेत्रों में, जंगली घास के द्वारा पोषक तत्वों की नुकसान से बचने के लिए weeding किया जाता है. भारी वर्षा के क्षेत्रों में विशेष रूप से पहाड़ी ढलानों पर विकासशील प्रकंद के बेनकाब से बचने के लिए ग्राउंडिंग ऊपर नीचे करने के लिए पौधों का समर्थन है. mulching के साथ ग्राउंडिंग जंगली घास की वृद्धि को कम कर देता है और यह एक बढ़ते पौधों के उचित पोषण के लिए भी उपयोगी है.

खाद डालना

FYM के 25-30 टन बेसल खुराक के साथ NPK का 75:50:50 किलो / हेक्टेयर की सिफारिश की है. रोपण के समय में P2O5 का समूचा और K2O का आधा भाग लागू किया जा सकता है. आधा एन रोपण (रोपण ) के 40 दिनों के बाद लागू किया जाता है और शेष एन और K2O उसके एक महीने के बाद लागू किया जाता है.

नीम केक (2 टन हेक्टेयर ) बेसल ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल से अदरक के नरम सड़ांध की घटनाओं को कम करता है और इससे पैदावार बढ़ जाती है.

सिंचाई

सिंचित फसल को बुवाई के बाद तुरंत पानी देना है. बारिश से सिंचित फसल के बेड, सूर्य और भारी वर्षा के खिलाफ संरक्षण ,मृदा नमी का संरक्षण ,जंगली घास विकास का दमन और मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ के परिणामस्वरूप बढ़ाने के लिए पत्ती के साथ mulched किया जाता है . हिमाचल प्रदेश में FYM का गीली घास के रूप में उपयोग किया जाता है. छाया के लिए क्लस्टर बीन्स, तूर (pigeon-pea) या एरेंड़ी के बीज उठाया बेड के कोनों पर सिंचाई चैनलों पर बोया जाता है. 10-20 दिनों में शूट उभरता है. सिंचाई बदलती अंतराल के रूप में, 4 से 10 दिन के अंतराल और जब आवश्यक है दिया जाता है.

फसल की आसान कटाई के लिए और प्रकंद का टूटना से बचने के लिए हल्की सिंचाई 5-6 दिनों के पहले दी जाती है.

खरपतवार प्रबंधन

आम तौर पर फसल के लिए दो weeding दिया जाता है. पहली निराई(weeding) दूसरी mulching से बस पहले किया जाता है और घास विकास की तीव्रता के आधार पर दोहराया जाता है . यदि आवश्यकता के आधार पर weeding तीसरी बार के लिए दोहराया जाता है. अदरक बेड की mulching से मिट्टी और जल के संरक्षण में मदद मिलती है और यह जंगली घास की वृद्धि को भी रोकता है.

फसल सुरक्षा

अदरक अधिकतम फंगल और बैक्टीरियल रोगों से ग्रस्त हो जाता है

नरम सड़ांध: :

नरम सड़ांध अदरक के सबसे विनाशकारी रोगों में से एक है और यह रोग 50% से अधिक की भारी उपज के नुकसान का कारण बनता है. यह रोग मुख्य रूप से Pythium के कारण होता है लेकिन अन्य जीवों के सहयोग प्रजातियों की भी पहचान की गई है.

नियंत्रण के उपाय :

    1. रेतीले दोमट मिट्टी में उचित जल निकासी स्वस्थ फसल सुनिश्चित करता है.
    2. जैसे ही रोग क्षेत्र में देखा जाता है रोगग्रस्त पौधों को जड़ से उखाड़ना और जलाना आवश्यक है.
    3. बीज प्रकंद चयन और उपचार: नरम सड़ांध के संक्रमण और प्रसार के क्षेत्र में संक्रमित rhizomes प्राथमिक स्रोत हैं. रोग प्रबंधन करने के लिए सबसे अच्छा तरीका रोपण के लिए रोग से मुक्त rhizomes के उपयोग करने की जरूरत है
    4. मिट्टी solarization: यह उच्च तापमान और तीव्र सौर विकिरण की अवधि के दौरान मिट्टी को पॉलिथीन पारदर्शी फिल्म के द्वारा आच्छादन करके किया जा सकता है.
    5. जैविक नियंत्रण: (organic control measures) अदरक के रोगज़नक़ों का भूमि में वहन दबाने के लिए Trichoderma harzianum, टी. hamatum, टी. virens और बैसिलस के बैक्टीरियल (जीवाणु) आइसोलेट्स और Pseudomonas fluorescens का उपयोग करने से किया जा सकता है.

पत्ता धब्बI :

ओवल से अनियमित पानी में भिग गया की तरह के स्पॉट पत्तों पर विकसित हो जाता है स्पॉट करने के लिए. पत्तियां काग़ज़ी और गोली मार दी हो के समान छेद दिखाई देते हैं. कई तरह के काले निकायों की तरह के डॉट पत्तियों की सतह पर गठित दिखाई देते हैं.

नियंत्रण के उपाय:

  1. 2-3 साल या उससे अधिक साल के लिए फसल रोटेशन.
  2. रोपण.उच्च बुलंद क्षेत्र में जहाँ अच्छी तरह कि जल निकासी है वहाँ करना आवश्यक है.
  3. rhizomes बीज रोग से मुक्त क्षेत्र से चुना जाना चाहिए. नदिया की तरह की किस्में जो मध्यम प्रतिरोधी के साथ बीमारी सूचकांक 5 फीसदी से भी कम है चुना जाना चाहिए.
  4. बीज प्रकंद का Trichoderma harzianum जैसे जैव नियंत्रण एजेंटों के साथ इलाज किया जा सकता है.
  5. dhaincha / हरी खाद फसल जैसे छाया के पेड़ों के नीचे अदरक विकसित किया जा सकता है.
  6. जैसे ही रोग क्षेत्र में देखा जाता है रोगग्रस्त पौधों को जड़ से उखाड़ना और जलाना आवश्यक है.
  7. . भारी बारिश की शुरुआत से पहले बोर्डो मिश्रण (1%) के साथ पौधों को छिड़काव करने की जरूरत है. उचित नियंत्रण के लिए बोर्डो मिश्रण (1%) के 15 दिनों के अंतराल में छह स्प्रे आवश्यक हैं.

प्रकंद सड़ांध (सूखी सड़ांध / wilt)

सिक्किम और अन्य राज्यों में अदरक के भारी उपज में कमी के कारण की यह एक अन्य महत्वपूर्ण बीमारी है. यह Fusarium oxysporum जीव के कारण होता है, जो पौधों को पीला और wilting करता है.

नियंत्रण के उपायों में रोपण के लिए स्वस्थ rhizomes के चयन और 50 डिग्री सेंटीग्रेड गर्म पानी के साथ उन्हें 10 मिनट इलाज करने और Trichoderma सपा के साथ बीज उपचार शामिल हैं.

बैक्टीरियल Wilt:

Ralstonia solanacearum की वजह से होता है जिसके परिणामस्वरूप पत्तियों का रोल होता है और पौधों सूख जाता है.. जब प्रभावित भागों को दबाया जाता है उस समय,ऊतक विघटन और दूधिया बैक्टीरियल के oozes का रसकर बहना आम है.

नियंत्रण उपायों में, बीज rhizomes का रोग से मुक्त क्षेत्रों से चयन, solarisation के माध्यम से बीज rhizomes की गर्मी उपचार, फाइटो सैनिटरी-उपायों, स्वच्छ खेती, न्यूनतम जुताई, अनाज फसलों के साथ फसल रोटेशन,, मिट्टी सुधारक और Trichoderma, Pseudomonas और दण्डाणु संयोजनों के तरह के जैव नियंत्रण एजेंटों के प्रयोग शामिल है. प्रभावित पौधों को chlorinated पानी (3gm विरंजन पाउडर/लिटर पानी) की drenching से बीमारी को नियंत्रण रखने में मदद करता है.

मोज़ेक लकीर: :

एक वायरल बीमारी है, जिसका रोगनिरोधी उपायों के अलावा कोई नियंत्रण नहीं है. कुछ कीट भी फसल को प्रभावित करता है. वे अनुमोदित कीटनाशकों के उपयोग के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है