उत्तर प्रदेश के किसानों को कृषि यंत्रों पर छूट

उत्तर प्रदेश के किसानों को कृषि यंत्रों पर छूट

प्रदेश सरकार किसानों को राहत देने व कृषि उपज को बढ़ाने के लिए कृषि यंत्रों व बीज पर अनुदान दे रही है।  किसान रजिस्ट्रेशन कराकर अनुदान योजना का लाभ उठा सकते हैं। कृषि विभाग ने धान की रोपाई में अधिक खर्च को देखते  हुए वीनस पैडी ड्रम सीडर लेने की किसानों को सलाह दी है।

किसान कृषि यंत्रों व बीजों पर छूट का लाभ ले सकते हैं।  इस समय बाजरा की बुवाई का सीजन चल रहा है।  बाजरा की हाइब्रिड किस्म के बीजों पर सौ  रुपये प्रति किलो अनुदान दिया जा रहा है।  किसान बीज को किसी भी दुकान से खरीद सकते हैं।  किसानों को इसका बिल कृषि उपनिदेशक के कार्यालय में जमा करना पडे़गा। अनुदान किसान के खाते में बाद में पहुंचेगा। सरकार ने किसानों के लिए जिंक सल्फेट को बीज गोदामों पर भेजने की व्यवस्था की है। किसान वहां से जिंक सल्फेट खरीद सकते हैं। जिंक सल्फेट पर भी किसानों को छूट मिलेगी।
इन कृषि यंत्रों पर मिलेगी छूट
        कृषि  यंत्र                कीमत               छूट
1- पैडी टंासप्लांटर             6 लाख        2 लाख
2- लेजर लेवलर               3 लाख         63 हजार
3- डीजल इंजन                32 हजार       10 हजार
4- सीड ड्रिल                   40 हजार        15 हजार
5- मल्टी क्राप्स थ्रेसर         1 लाख           46 हजार
6- गेहूं व धान कटाई मशीन  2लाख 25हजार  1 लाख 25 हजार     
कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। किसान किसी भी बीज गोदाम या उप निदेशक कृषि के कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए किसान को इंतखाब, बैंक खाते की पास बुक की फोटो कापी व आधार कार्ड की कापी लाना जरूरी है। कृषि यंत्र के लिए आवेदन करने पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराया जाता है। बाद में अनुदान किसान के  खाते में पहुंच जाता है।