कृषि कुम्भ के नाम से प्रख्यात पन्त नगर विश्विद्यालय में किसान मेला में जुटे कई प्रदेशों के किसान

कृषि कुम्भ के नाम से प्रख्यात पन्त नगर विश्विद्यालय में किसान मेला में जुटे कई प्रदेशों के किसान

कृषि कुम्भ में आज प्रदेश अन्य प्रदेशों के हजारों किसानों ने भाग लिया मेले में पंतनगर विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न विषयों पर वैज्ञानिकों द्वारा व्याख्यान में किसानों ने जानकारी प्राप्त की ।मेले में आधुनिक प्रकार के कृषि यंत्रों व कृषि सहायक वस्तुएं देखने को मिली।
विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा अच्छे-अच्छे मॉडल जो आधुनिक कृषि को दिखाते हुए बनाए गए थे रखे हुए थे मेले में विश्वविद्यालय के अलावा तमाम सरकारी संस्थानों कृषि विभाग तथा हॉर्टिकल्चर सीमैप आदि के भी स्टाल लगे हुए हैं।
खेती के आधुनिक तकनीक यंत्र उर्वरक जैविक उर्वरक आदि के स्टॉल मेले में सजे हुए हैं जिस पर लोग विभिन्न तकनीकी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

मेले में प्रसिद्ध गन्ना उत्पादक चौधरी जबर पाल सिंह व किसान हेल्प के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ आर के सिंह भी पहुंचे जहां उन्होंने तमाम किसानों से मुलाकात की व अपने अनुभवों को साझा किया उन्होंने किसानों को उनकी फसल को बेहतर करने के लिए अधिक उत्पादन के लिए तथा लागत कम करने के लिए बहुत से छोटी छोटी बातें हैं बताएं ।
उन्होंने साथ में बताया की फसलों में किन किन तत्वों की कब-कब आवश्यकता पड़ती है जिन्हें वह पूरा करके अपनी लागत को कम कर सकते हैं तथा बेहतर उत्पादन पा सकते हैं।
उन्होंने मेले में विभिन्न कंपनियों के स्टालों पर दौरा किया तथा उनसे जानकारियां प्राप्त की साथ ही चौधरी जबर पाल सिंह व डॉ आर के सिंह ने अपने बचपन को ताजा करने के लिए छोटे-छोटे खिलौने खरीदें एवं उनसे आनंद लिया डॉ आर के सिंह ने बताया के बचपन की यादों को ताजा करने के लिए तथा लोगों को खुश रहने के संदेश दिया।
चौधरी जबर पाल सिंह मैं भी बचपन बाले बाजा बजा कर खूब आनंद उठाया है तथा किसानों को अच्छी उपज के साथ प्रसन्न रहने का मंत्र दिया।