राजस्थान में अब छाई रहेगी हरियाली

राजस्थान में अब छाई रहेगी हरियाली

राजस्थान में अब छाई रहेगी हरियाली , अब फसलों के साथ फल भी ले सकेंगे किसान, बढ़ेगा अतिरिक्त आय का जरिया  कड़ी मेहनत कर फसल उत्पादन करने वाले किसानों को अतिरिक्त आय का जरिया बढ़ाने के लिए दो योजनाएं शुरू की गई है। इसके तहत किसान आने वाले समय में फसलों के साथ खेत से फल भी ले सकेंगे। इससे उनकी आय में इजाफा होगा।
कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मौसम या प्राकृतिक आपदा से फसलों में होने वाले नुकसान से किसान हताश हो जाता है और काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में किसानों को संबल देने के लिए सरकारों की ओर से योजनाएं बनाई गई है, जिसमें किसान फसल में कुछ प्रतिशत खराब के बावजूद हताश नहीं होंगे और उनको नुकसान की भरपाई खेत से ही हो सकेगी। इसके लिए किसानों को खेत की डोल, खाली जगह सहित अन्य स्थानों पर फलदार पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

इस योजना के तहत खेतों में फलदार पौधे लगाए जा रहे हैं। इस साल योजना के तहत 17 हैक्टेयर में बगीचे लगाए गए हैं, जिसमें किन्नू, बेर, नींबू आदि के 5100 पौधों का रोपण किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पौधे लगाए जाने का सिलसिला जारी है और पौधे लगाने के करीब 3 या 4 साल बाद किसान को फल मिलने लग जाएंगे।

राजस्थान कृषि प्रतिस्पद्र्धात्मक परियोजना

इस परियोजना के तहत भी खेतों में पौधे लगाए जा रहे हैं। परियोजना के तहत बाड़ी की 9 ग्राम पंचायतों में 1275 पौधों का रोपण किया गया है, जिसमें अमरूद, नींबू आदि शामिल है।

अधिकारियों ने बताया कि इस परियोजना के तहत लगाए गए पौधों में यदि किसान ड्रिप सिंचाई करता है तो उसे अनुदान दिया जाएगा। पौधों के साथ-साथ ड्रिप सिस्टम पर भी अनुदान दिया जा रहा है।

छाई रहेगी हरियाली

अभी रबी की फसल कटने के बाद खेत सूने हो जाते हैं और दूर-दूर तक सूखी जमीन दिखाई देती है। यदि किसान खेतों की डोल पर पौधरोपण करता है तो भीषण गर्मी के दिनों में भी चारों तरफ हरियाली नजर आएगी।

यह होगा फायदा

एक किसान खेत की डोल व बेकार पड़ी जगह पर फलदार पौधे लगा लेता है तो पौधे बड़े होने के बाद हर या छह माह में फसल के साथ ही फल देते रहेंगे। ऐसे में किसान को फल बेचकर अतिरिक्त आय मिल सकेगी और उसे फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई होती रहेगी। वहीं फलों का उत्पादन भी बढ़ेगा। इसको लेकर ही खेतों में फलदार पौधे लगवाए जा रहे हैं।

राजेश शर्मा उपनिदेशक कृषि विभाग धौलपुरने बताया कि फसलों के साथ किसानों को अतिरिक्त आय कराने के लिए खेतों में फलदार पौधे लगवाए जा रहे हैं, जिससे किसानों को लाभ होगा। इसके लिए दो योजनाएं चल रही हैं। अब 6275 पौधे लगाए गए हैं।

साभार राजस्थान पत्रिका