केमिकल से बंजर बनती जा रही जमीन

 लैब में लिए गए मिट्टी के नमूनों के आधार पर कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि खेतों में अच्छी पैदावार लेने के लिए केमिकल फर्टिलाइजर, नमक और कीटनाशक दवाइयों के ज्यादा इस्तेमाल से जमीन बंजर बनती जा रही है। दनकौर इलाके के बिलासपुर कस्बे में जिले की एकमात्र मिट्टी परीक्षण लैब में करीब एक महीने पहले दादरी, बिसरख, दनकौर और जेवर ब्लॉक के करीब 8 हजार खेतों से लिए गए मिट्टी के नमूनों की जांच ने सबको चौंका दिया है।

इन नमूनों में ऑर्गेनिक कार्बन की मात्रा बहुत ही कम पाई गई है। इसके अलावा जीवांश की मात्रा न्यूनतम, फास्फोरस अति न्यूनतम और पोटाश की मात्रा भी न्यूनतम ही पाई गई है। इन सभी की मात्रा 80 से लेकर 100 पर्सेंट तक होनी जरूरी है। कृषि एक्सपर्ट की मानें तो अच्छी पैदावार लेने के लिए मिट्टी में 16 पोषक तत्व होने अति आवश्यक हैं। यहां किसानों को सिर्फ जिंक व सल्फर डाइआक्साइड जैसे ही पोषक तत्व मिल रहे हैं। आने वाले दिनों में यह भी कम होते चले जाएंगे।

बिलासपुर मिट्टी परीक्षण लैब के प्रभारी जवाहर श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के चारों ब्लॅाक से लिए गए मिट्टी के नमूनों में पोषक तत्वों की भारी कमी है। इसकी वजह है खेतों में केमिकल फर्टिलाइजर, नमक और कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग करना है। 

नवभारत टाइम्स