बिहार में पंचायतों में लगेंगे किसान चौपाल

बिहार में पंचायतों में लगेंगे किसान चौपाल

राज्य के सभी पंचायतों में लगेंगे किसान चौपाल, किसानों को किया जाएगा जागरूक
राज्य सरकार खरीफ फसल से पहले किसानों को किसान चौपाल के माध्यम से बेहतर तकनीक से खेती करने का गुड़ सिखाएगी. इसके लिए कृषि विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है. कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि राज्य के सभी 38 जिलों के अंर्तगत 534 प्रखंडों के 8 हजार 4 सौ पांच पंचायतों में गांव का चयन किया गया है. जहां 10 जून से लेकर 30 जून तक चौपाल लगाया जाएगा.
सभी जनप्रतिनिधि होंगे शामिल
कृषि मंत्री ने कहा कि इस चौपाल में पंचायत स्तर के पदाधिकारियों के साथ त्रि-स्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों सहित प्रभारी मंत्री, स्थानीय सांसद, स्थानीय विधायक और विधान परिषद भी शामिल होंगे. वहीं मुख्य अथिति के रूप में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे. कृषि विभाग के प्रधान सचिव से लेकर सभी अधिकारी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और किसानों को कृषि से संबंधित जानकारी देंगे. किसानों को कृषि के नए तकनीकों के बारे में बताया जाएगा और उन्हें इसके प्रति जागरूक किया जाएगा.
33 लाख हेक्टेयर में खेती का लक्ष्य
इस कार्यक्रम के माध्यम से फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए मिट्टी जांच के आधार पर संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग, समय से फसल की बुआई, फफूंदनाशक और कीटनाशक से बीजोपचार, सिंचाई के लिए जल प्रबंधन के साथ समेकित पोषक तत्व प्रबंधन के बारे में जानकारियां दी जाएंगी. कृषि विभाग ने खरीफ फसल के लिए 33 लाख हेक्टेयर जमीन में खेती कराने का लक्ष्य निर्धारत किया है. साथ ही 108 मीट्रिक टन उत्पादन का लक्ष्य रखा है.
खेतों में न जलाएं पराली'
कृषि मंत्री प्रेम कुमार पर्यावरण को लेकर काफी चिंतित हैं. उन्होंने खेतों में जलाए जा रहे पराली पर चिंता व्यक्त करते हुए किसानों से पराली न जलाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से खेतों की उर्वरता पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही इससे सबसे अधिक ग्लोबल वॉर्मिंग होती है. उन्होंने कहा कि इसको लेकर किसानों को अभियान के माध्यम से जागरूक किया जाएगा.