मोदी सरकार का किसानों को तोहफा,धान,दलहन समेत14 फसलों की एमएसपी बढ़ाई

मोदी सरकार का किसानों को तोहफा,धान,दलहन समेत14 फसलों की एमएसपी बढ़ाई

2 साल पूरा होने पर मोदी सरकार किसानों को तोहफा दिया  है। दरअसल, सरकार खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि एमएसपी में भारी इजाफा किया है।सरकार दालों की पैदावार बढ़ाने फोकस किया है। इसके लिए खरीफ सीजन में बोई जाने वाली दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि एमएसपी में जोरदार बढ़ोतरी की गई है। सरकार ने दालों की एमएसपी में करीब 200 रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। आज कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला हुआ। सरकार ने बुधवार को धान और दलहन समेत कुल 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ा दिए। सरकार खास तौर पर दलहन की पैदावार बढ़ाने पर जोर दे रही है। एमएसपी बढ़ाना उसी दिशा में उठाया गया कदम है।

खरीफ सीजन में बोई जाने वाली दलहन की एमएसपी 200 रुपए तक बढ़ा दी है। धान की एमएसपी भी 60 रुपए बढ़ाकर 1,470 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई। 

तुअर दाल की एमएसपी 200 रुपए बढ़ाकर 4,625 रुपए प्रति क्विंटल कर दी गई। मूंग और उड़द की एमएसपी में 150-150 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। अब मूंग की एमएसपी 4,800 रुपए प्रति क्विंटल और उड़द की एमएसपी 4,575 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है। सच है की देश  बदल रहा है kisanhelp के संरक्षक श्री सिंह ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है साथ ही सरकार से मांग की है कि समर्थन मूल्य के साथ साथ सरकारी क्रय केन्द्रों का भी विस्तार करें ताकि किसान आसानी से अपनी फसलें बेंच सके I