सरकार ने धान का समर्थन मूल्य 60 रु कुंतल बढ़ाया

सरकार ने धान का समर्थन मूल्य 60 रु कुंतल बढ़ाया

उत्तर प्रदेश राज्य में धान का समर्थन मूल्य सरकार ने 60 रुपये कुंतल बढ़ा दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने खरीफ विपणन वर्ष 2016-17 में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत धान की खरीद के लिए समय-सारिणी जारी कर दी है। धान खरीद एक अक्तूबर से शुरू होगी। इस वर्ष धान का समर्थन मूल्य 1470 रुपये प्रति क्विंटल और ए ग्रेड के धान का समर्थन मूल्य 1510 रुपये क्विंटल घोषित किया गया है। पिछली बार सामान्य धान का समर्थन मूल्य 1410 रुपये और ए ग्रेड का 1450 रुपये प्रति क्विंटल था।

  • 1510 और 1470 रु कुंतल होगा धान का समर्थन मूल्य
  • प्रदेश में धान की खरीद के लिए समय-सारिणी जारी
  • धान की खरीद एक अक्तूबर से होगी शुरू, समर्थन मूल्य बढ़ा

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य और रसद विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत किसानों से धान की खरीद के लिए प्रत्येक जनपद में प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी। गत वर्ष के अनुभवों के आधार पर धान क्रय केन्द्रों का चयन 31 अगस्त तक अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाएगा। शासनादेश के अनुसार धान क्रय केन्द्रों की आवश्यकता का आंकलन कराकर आवश्यक धनराशि, बोरों, स्टाफ तथा कृषकों की सुविधाऐं आदि धान क्रय हेतु समस्त पूर्व व्यवस्थायें आगामी 31 अगस्त तक अवश्य पूर्ण करा ली जायेगी। शासन ने निर्देश दिये हैं कि ई-उपार्जन हेतु क्रय केन्द्रों पर कम्प्यूटर/लैपटाप/आई पैड, इन्टरनेट व अन्य आवश्यक उपकरण की उपलब्धता आगामी 31 अगस्त तक तथा ई-उपार्जन हेतु मास्टर डेटा में आवश्यक सूचनाओं की फीडिंग आगामी 26 सितम्बर तक अवश्य पूर्ण कर ली जाये।

kisanhelp की ओर से अमर जी ने  कहा कि सरकार का यह कदम किसानों के लिए छलावा है यह किसानों के साथ धोखा है I साथ ही उन्होंने इसे ऊँट के मुँह में जीरा की तरह बताया उन्होंने कहा कि सुई से लेकर हवाई जहाज तक जो भी उत्पादक हैं उन्हें अपनी वस्तु का मूल्य निर्धारण करने का पूरा अधिकार है तो हम किसान भाइयों को यह अधिकार क्यों नही है I हमे आजाद हुए 70 साल तो हो गये लेकिन हम किसानों को आज़ादी अभी नही मिली है  हम किसान आज भी गुलाम हैं 

साभार gaonconnection