सस्ते में उगाएं महंगी सब्जी

kitchen garden

यदि आप आए दिन बढ़ते घटते सब्जी के भाव से परेशान है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप घर में ही सब्जी उगाना शुरू कर दीजिये.

लहसुन

अत: लहसुन उगाने के लिए आप को 10 इंच की गहराई वाले गमले और धूप की जरूरत होगी. गमले में मिट्टी भर कर उसे गीला कर लें. फिर लहसुन की कलियों को बिना छीले 4-4 इंच की दूरी पर गाड़ दें. हफ्ते भर में आप को हरे पत्ते उगते नजर आएंगे.

अदरक

अदरक उगाने में सब से आसान है. बस अपने घर में बचे हुए अदरक के टुकड़े को अपने गमले में गाड़ दें. इसे उगाने के लिए ज्यादा धूप की जरूरत नहीं. कुछ ही दिनों में आप को सुंदर पौधा उगता नजर आएगा. इस से आप को अदरक भी मिलेगा और साथ ही साथ यह घर की शोभा भी बढ़ाएगा.

प्याज

आप हरा प्याज काटते समय सिरों को कूड़ेदान में फेंक देती होंगी. अब अगली बार जब प्याज काटें तो उस के सिरों को पानी से भरी कांच की कटोरी में डाल दें. ध्यान रहे कि सिरा पानी में डूबे नहीं, तैरता रहना चाहिए. पानी को हर 2 दिन बाद जरूर बदलती रहें वरना दुर्गंध आने लगेगी. इस कटोरी को धूप पड़ने वाली जगह पर रखें. कुछ ही दिनों में जड़ और पत्ते निकल आएंगे. खाना बनाते समय इन्हीं ताजा पत्तियों को काट कर डालें.

टमाटर

अगर टमाटर गल गया हो तो उसे फेंकें नहीं, बल्कि कवर में डाल कर पूरी तरह गलने दें. जब टमाटर सूख कर सिर्फ बीज बच जाएं तो उन्हें बगीचे में बो दें. कुछ ही दिनों में आप को टमाटर के पत्ते लहराते नजर आएंगे.

पुदीनापत्ती

छोटे गमले में खाद व मिट्टी को मिला कर भर लें. फिर बाजार से खरीदी पुदीने की गड्डी से पुदीने के पत्ते निकाल कर डंठलों को नए गमले में गाड़ दें. 3-4 डंठल इकट्ठे गाड़ें ताकि कोई एक जड़ पकड़ ले.

शिमलामिर्च

गमले में शिमलामिर्च के बीज बो दें. पौधे निकलने में 3-4 हफ्ते लग सकते हैं. बहुत सारे बीज एक गमले में न डालें. जब पौधे उगेंगे तो बहुत सुंदर दिखेंगे. बालटी या गमले में उगाने की वजह से मिर्च आप को छोटे आकार में ही मिलेगी. इसीलिए गमले में ज्यादा बीज न बोएं.

साभार  पलपलइंडिया