सेब के नए पौधे कब लगाएं

सेब के नए पौधे कब लगाएं

जो बागवान सेब के नए पौधे लगाना चाहता हैं, उनके लिए फरवरी से मार्च तक का समय उपयुक्त है, लेकिन बागवान सेब के नए पौधों को दोपहर के बाद ही लगाएं. इससे बगीचों में लगाए नए सेब के पौधे को बीमारियों से बचाया जा सकता है, साथ ही सेब के पौधों का तेजी से विकास भी होता है. इसके अलावा सेब के पौधे आसानी से टिक जाते हैं. बागवान सेब के नए पौधों को लगाने से पहले ध्यान रखें कि पौधों को अच्छी तरह से उपचारित कर लें. जानकारी के मुताबिक, बागवान रेड रॉयल और गोल्डन सेब के पौधे लगाना ज्यादा पसंद करते हैं. इससे किसानों को अच्छी उपज और आमदनी मिलती है.

देशभर में हिमाचल प्रदेश का सेब काफी मशहूर है. इस सेब को देश-विदेश के लोग खूब चाव से खाया करते हैं. बाज़ार में भी सेब की खूब मांग रहती है, इसलिए बागवानों के लिए सेब की खेती किसी वरदान से कम नहीं है.

 

नए पौधों को उपचारित करें

बागवान विशेषज्ञों का मानना है कि सेब के पौधों को उगाने से पहले ब्लाइटॉक्स, कॉपर ऑक्साइटड को आवश्यकता अनुसार लेकर लगभग 200 लीटर पानी में मिलाकर घोल तैयार कर लें. इसके बाद घोल में सेब के पौधों को कुछ देर तक डूबकर रखें. इसके बाद नए पौधों को उगाएं. ध्यान दें कि सेब के पौधों की लगभग 20 लीटर पानी से ही सिंचाई करें.