111 वां पंतनगर किसान मेला 24-27 मार्च 2022 तक

111 वां पंतनगर किसान मेला 24-27 मार्च 2022 तक

गोविन्द बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी एंड टेक्नोलॉजी का 111वां किसान मेला मार्च में शुरू होगा। शनिवार को विवि कुलपति डॉ. तेज प्रताप की अध्यक्षता में गृह विज्ञान महाविद्यालय सभागार आयोजित किसान मेला सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। गोविंद बल्लभ पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर, जिसे भारत में हरित क्रांति के नाम से जाना जाता है, 1960 में देश में कृषि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री स्वर्गीय पं। जवाहर लाल नेहरू द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था। तब से, विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने, आधारित अनुसंधान की आवश्यकता और विस्तार शिक्षा के माध्यम से किसान हितैषी नवाचारों का प्रसार करके समाज की जरूरतों को पूरा कर रहा है।
विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के बाद से कई गुना बड़े हो गए हैं और वर्तमान में कृषि, गृह विज्ञान, पशु चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ 8 घटक कॉलेजों को मुख्य धाराओं के रूप में रखा है। विश्वविद्यालय को वर्ष 1997 और 2005 के लिए दो बार प्रतिष्ठित सरदार बल्लभ भाई पटेल सर्वश्रेष्ठ संस्थान पुरस्कार प्राप्त करने का श्रेय प्राप्त है। विश्वविद्यालय ने उच्च उपज वाली रोग प्रतिरोधी फसल किस्मों, फसल उत्पादन की तकनीक और किसानों को अपनी क्षमता बढ़ाने में सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। फसल उत्पाद। अपने नवाचारों को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से, विस्तार शिक्षा निदेशालय मुख्य रूप से कृषक समुदाय को लाभ पहुंचाने के लिए अखिल भारतीय किसान मेला और कृषि-औद्योगिक प्रदर्शनी का आयोजन साल में दो बार करता है।
प्रदर्शक प्रोफ़ाइल:
निर्माता / डीलर
रासायनिक उर्वरक, सूक्ष्म पोषक तत्व और जैव उर्वरक
ट्रैक्टर, फार्म मशीनरी और उपकरण
आईटी और सॉफ्टवेयर
पंप, मोटर्स और स्प्रेयर
बीज और रोपण सामग्री
कीटनाशक और जैव कीटनाशक
पशु चिकित्सा दवाएं
पशु चारा और योजक
खाद्य और पेय पदार्थ
हर्बल उत्पाद
प्रकाशन गृह
बैंक और वित्तीय संस्थान
सरकारी / गैर सरकारी संगठन
शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों और कई और अधिक
प्रमुख गतिविधियाँ
गुणवत्ता वाले बीज और रोपण की बिक्री सामग्री
पशु शो
बागवानी शो
वैज्ञानिक प्रदर्शनी
किसान गोष्ठी
विशेष व्याख्यान
फील्ड का दौरा
सांस्कृतिक कार्यक्रम
Kisan Mela 2021 में स्टाल बुकिंग
30’x 30′ आकार के एक स्टॉल के लिए जमीन का किराया 11,000 / -रुपये जीएसटी @ 18% (कुल रु. 12,980 / -) है और आवंटन “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर किया जाएगा।
एक फर्म नकद, डेबिट / क्रेडिट कार्ड (पीओएस) में अग्रिम भुगतान करके या निर्देशक के पक्ष में अपेक्षित राशि के माध्यम से एक या अधिक स्टॉल बुक कर सकती है, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया / यूको बैंक / पंजाब नेशनल बैंक में देय विस्तार शिक्षा पंतनगर। चेक स्वीकार नहीं किया जाएगा।
सभी भाग लेने वाली फर्मों से अनुरोध है कि वे अपने स्टाल को 28 फरवरी, 2020 तक बुक कर लें।
शमीनाओं आदि की सुविधाएं भुगतान के आधार पर मेला मैदान में उपलब्ध होंगी।
प्रदर्शकों को पुरस्कार
उचित प्रदर्शन, प्रदर्शन या अन्य सहायक गतिविधियों के माध्यम से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली फर्मों को सम्मानित किया जाएगा। मेला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

निवास
अंतर्राष्ट्रीय अतिथि गृह में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवास उपलब्ध कराया जाएगा @ 500 रु और लाम्बर्ट स्क्वायर गेस्ट हाउस (A. C.) में रु 1000 / – प्रति कमरा प्रति दिन।