राहत पैकेज की घोषणा के बाद किसान सम्मान निधि के 2000 किसानों के खातों में ट्रांसफर

राहत पैकेज की घोषणा के बाद किसान सम्मान निधि के 2000 किसानों के खातों में ट्रांसफर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में 6,000 रुपये की रकम तीन किस्तों में दी जाती है। हर 4 महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की रकम सीधे उनके खातों में ट्रांसफर की जाती है। मोदी सरकार के ऐलान के बाद इस बार की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में ही ट्रांसफर होनी है वरना अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में ट्रांसफर की जाती। 26 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से लॉकडाउन के चलते प्रभावित देश के गरीबों की मदद के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था।
कोरोना के संकट से निपटने के लिए हुए लॉकडाउन के नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार की ओर से जारी पैकेज के तहत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर की जाने लगी है। अब तक मोदी सरकार की ओर से 5,125 करोड़ रुपये की रकम अप्रैल से जुलाई के दौरान 4 महीनों की किस्त के तौर पर ट्रांसफर की जा चुकी है। बता दें कि कोरोना पैकेज के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में 2,000 रुपये की राशि ट्रांसफर करने का ऐलान किया था। देश के कुल 9.07 करोड़ किसानों के खाते में यह रकम दी जानी है।
फरवरी, 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि को लॉन्च किया गया था। माना जाता है कि यह योजना 2019 के आम चुनावों में बीजेपी के लिए गेमचेंजर साबित हुई थी। अब तक इस स्कीम के तहत किसानों को 4 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं, जिन पर सरकार को 58,300 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ उठाना पड़ा है। शुरुआती दौर में इस स्कीम को सिर्फ छोटे और सीमांत किसानों के लिए ही शुरू किया गया था, लेकिन फिर इसे बढ़ाकर अन्य सभी किसानों के लिए भी कर दिया गया था। हालांकि इनमें कुछ शर्तों को भी शामिल किया गया था।