खलिहानों की अलख अब जगायेंगे शिक्षक

अलख योजना

कृषि विभाग को पिछले काफी समय से अहसास है कि स्टाफ की कमी कहीं न कहीं कृषि के प्रचार-प्रसार में आड़े आ रही है। जिसके चलते कृषि विभाग अपनी बात सहज तरीके से अंबाला के 470 गांवों तक नहीं पहुंचा पा रहा है। इसी को लेकर कृषि विभाग अब अलख नाम से एक नई पहल शुरू करने जा रहा है।

जिसके तहत कृषि विभाग अब शिक्षकों के जरिए अपनी एग्रीकल्चर टिप्स खेत खलिहानों में किसानों तक पहुंचाएगा। इस योजना का खाका कृषि विभाग अंबाला ने तैयार कर लिया है और डीसी ने भी कृषि विभाग के इस प्रयास की सराहना की है। दरअसल, कृषि विभाग का ये प्रोजेक्ट अंबाला में बतौर पायलट प्रोजेक्ट के कृषि उपनिदेशक गिरीश नागपाल की देखरेख में शुरू किया जाएगा। कृषि विभाग जल्द ही इस योजना को अब शुरू करने वाला है।

इस तरह शिक्षक कृषि प्रसार में करेंगे काम

कृषि उपनिदेशक की इस योजना के तहत जिले के सरकारी व अर्धसरकारी हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के शिक्षकों का सहयोग लिया जाना है। इन सभी स्कूलों के एक-एक टीम को कृषि विभाग कृषि प्रसार कार्य के लिए तैयार करेगा। इन सभी स्कूलों के एक-एक टीचर को कृषि विभाग पूरी ट्रेनिंग देगा।

उसके बाद ये शिक्षक अपने स्कूलों में काम करेंगे। उधर, कृषि विभाग कृषि संबंधी तमाम जानकारियां व सुझाव एसएमएस के जरिए शिक्षकों को भेजेंगे। ट्रेनिंग पाने वाले शिक्षक इस एसएमएस को समझेंगे और फिर उस जानकारी को सरल तरीके से स्कूलों की मॉर्निंग असैंबली के बाद छात्रों को बताएंगे। कृषि विभाग का मानना है कि चूंकि गांव में अधिकतर छात्र किसानों के होते हैं, इसलिए कृषि विभाग एग्रीकल्चर टिप्स शिक्षकों को देगा, शिक्षक मॉर्निंग असैंबली में वे टिप्स छात्रों को देंगे और छात्र वही टिप्स अपने-अपने घरों में जाकर अपने किसान परिजनों को देंगे। इस दौरान शिक्षक जरूरी एग्रीकल्चर टिप्स को बकायदा छात्रों की कापी पर नोट भी करवाएंगे, ताकि घर जाकर उन्हे संबंधित जानकारी अपने परिजनों से सांझा करने में दिक्कत न आए। इस तरह कृषि विभाग शिक्षकों के माध्यम से खेत-खलिहानों में काम करने वाले किसानों तक पहुंचेगा।

 

अलख नाम की योजना के तहत शिक्षकों को खास ट्रेनिंग दी जाएगी। 8 सितम्बर को सुबह दस बजे पंचायत भवन अम्बाला शहर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा जिसमें जिला के राजकीय उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के प्रिंसीपल, मुख्याध्यापक व अध्यापक भाग लेंगे। उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने इस मामले में मार्गदर्शन किया था, जिसके बाद इस पॉयलट प्रोजेक्ट को अंबाला से शुरू किया जाएगा।

-गिरीश नागपाल, कृषि उपनिदेशक, अंबाला

 

साभार  अमर उजाला