पीएम किसान सम्मान निधि योजना एप शुरू स्थिति की जांच या आधार ,नाम आदि पर सुधार सम्भव

किसान सममान योजना एप शुरू स्थिति की जांच  या आधार आदि के नाम पर सुधार सम्भव

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली वर्षगांठ पर विशेष मोबाइल ऐप को पेश करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि यह योजना किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य में सहायक है। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि योजना को आसानी से व्यापक स्तर पर पहुंचाने के लिए यह ऐप विकसित किया गया है। यह साल 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बता दें पीएम-किसान योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश में की गई थी और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्य इस योजना को लागू कर रहे हैं।

मोदी सरकार ने किसानों के लिए एक सुनिश्चित नकद सहायता देने की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी PM-किसान से जुड़ना और आसान बना दिया है। अब किसान मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर किसान योजना के तहत अपने भुगतान की स्थिति, आधार कार्ड के अनुसार सही नाम, पंजीकरण की स्थिति और योजना की पात्रता और हेल्पलाइन नंबर इत्यादि की जानकारी ले सकते हैं। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को यह ऐप जारी करते हुए कहा कि इसके तहत साल में प्रत्येक पात्र किसान को तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये उपलब्ध कराए जाते हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक 14 करोड़ किसानों के लक्ष्य के मुकाबले 9.74 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत पंजीकृत किया गया है। राज्य सरकारों की जांच के बाद 14 करोड़ में से अभी तक 8.45 करोड़ किसानों को उनके हिस्से की धनराशि का भुगतान किया जा चुका है।
ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित और डिजाइन किया गया है। पहले से ही पीएम-किसान योजना पर एक पोर्टल योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए है। यह पंजीकृत किसानों के खातों में सीधे लाभ ट्रांसफर करने के लिए एंड-टू-एंड प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करता है। पोर्टल पर किसानों का भी एक स्थान है, जहां वे स्वयं या आम सेवा केंद्रों की मदद से अपना अनुरोध ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं या आधार आदि के नाम पर सुधार कर सकते हैं।
इस एप को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक का प्रयोग कर सकते हैं।

http://bit.ly/PMKISANApp