बजट में मिल सकता है किसानों को व्याज रहित ऋण का तोहफा

बजट में मिल सकता है किसानों को व्याज रहित ऋण का तोहफा

किसानों की दुगनी आय करने के लिए केन्द्र में भाजपा सरकार जल्दी ही व्याज रहित ऋण की घोषणा कर सकती है।किसानों को ऋण माफी के स्थान पर व्याज रहित ऋण देने की योजना सरकार बना रही है।
ब्याज मुक्त केसीसी पर तो अभी फैसला होना बाकी है। फिलहाल खेती-किसानी के लिए सबसे सस्ता ब्याज केसीसी से ही मिलता है । सिर्फ 4 फीसदी ब्याज लगता है । कोई भी साहूकार इतने कम रेट पर किसी को कर्ज नहीं दे सकता।
आम बजट में मोदी सरकार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर ब्याज मुक्त लोन का तोहफा दे सकती है। सरकार ने केसीसी पर लोन लेना पहले से आसान कर दिया है। इस पर किया गया बीजेपी का एक और वादा पूरा होता है तो 14.5 करोड़ किसान परिवारों के लिए बड़ी खुशी होगी। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपने संकल्प पत्र में इसका वादा किया था। इसके मुताबिक सरकार एक से पांच साल के लिए जीरो परसेंट ब्याज पर एक लाख का कृषि कर्ज देगी, लेकिन इसमें मूलराशि के समय पर भुगतान की शर्त होगी।

केंद्र सरकार का लक्ष्य 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का है, लेकिन अब तक इस लक्ष्य में कोई खास सफलता मिलती नहीं दिख रही है । इसलिए वो चाहती है कि किसान बैंकों से सस्ते ब्याज दर पर लोन लेकर खेती करें न कि साहूकारों के जाल में फंसकर आत्महत्या इसलिए सरकार ने बैंकों से केसीसी बनवाने के लिए लगने वाली हर तरह की फीस खत्म करवा ली है ।

केंद्र सरकार ने कहा है कि जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी गांवों में कैंप लगाने का कार्यक्रम बनाएगी, जबकि राज्य स्तरीय कमेटी इसकी निगरानी करेगी। इसमें सबसे बड़ी भूमिका जिलों के लीड बैंक मैनेजरों की तय की गई है।कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक अब बैंकों को आवेदन के 15 दिन में ही किसान क्रेडिट कार्ड बनाने को कहा गया है।

इस पर किसान हैल्प के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ आर के सिंह ने कहा "कि यदि सरकार व्याज रहित के सी सी की व्यवस्था करती है तो हम उसका स्वागत करते हैं।साथ ही उन्होंने कहा कि हम इसकी माँग पिछले कई सालों से कर रहे हैं, साथ ही कृषि को उद्योग का दर्जा देने की मांग को उन्होंने फिर दोराहया।उन्होंने कहा कि किसान की आय की दुगनी करने के लिए किसानों को5000 रुपये प्रति माह देने की बात कही।
जिसमे सरकार कुल 500 रुपये दे रही है।"